प्रयागराज। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जिलाधिकारी आगरा को ताजमहल के आस-पास पांच सौ मीटर की परिधि में गैर पंजीकृत गोल्फ गाड़ियों का संचालन नहीं करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि अनुमन्य गाड़ियां ही चलने पाए। कोर्ट ने इस मामले में जिलाधिकारी से जवाब मांगा है।

यह आदेश मुख्य न्यायमूर्ति गोविंद माथुर व न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी की खंडपीठ ने प्रमोद शर्मा की जनहित याचिका पर दिया है। याचिका में गोल्फ गाड़ियों से बढ़ रहे प्रदूषण पर चिंता जाहिर की गई है। इनके अधिक संचालन पर रोक लगाने की मांग की है। याची का कहना है कि ताजमहल के आस-पास पांच सौ मीटर की परिधि में गैर पंजीकृत गोल्फ गाड़ियों की भरमार हो गई है। इनके अनियमित संचालन से क्षेत्र में न सिर्फ प्रदूषण बढ़ रहा है, बल्कि यातायात की समस्या भी उत्पन्न हो रही है।

आगरा विकास प्राधिकरण ने इस संबंध में डीएम आगरा को कई बार पत्र लिखा है। लेकिन, जिला प्रशासन की ओर से इसे नियंत्रित करने का कोई कदम नहीं उठाया गया। कोर्ट ने इस मामले में 22 फरवरी तक संक्षिप्त हलफनामा दाखिल करने का निर्देश देते हुए कहा है कि इस दौरान डीएम यह सुनिश्चत करें कि क्षेत्र में सिर्फ उन्हीं गाडिय़ों का संचालन हो जिनको अनुमति प्राप्त है।

Source Link

कोर्ट का निर्णय पढ़े:-

Share this Document :

Picture Source : https://pixabay.com/illustrations/taj-mahal-monument-marble-art-3585294/