पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी को बड़ी कानूनी जीत हासिल हुई है। हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि बुशरा बीबी को अब उसी अदियाला जेल में रखा जाएगा जहां इमरान खान कैद हैं। बुशरा बीबी अभी अपने निजी आवास (बनीगाला) में कैंद हैं जिसे अस्थायी जेल बनाया गया था। उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए यहां ट्रांसफर करने की मांग की थी।

49 वर्षीय बुशरा बीबी को दो मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद इस्लामाबाद के उपनगरीय इलाके में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक इमरान खान की हवेली बनीगाला में कैद किया गया था, जबकि 71 वर्षीय खान को रावलपिंडी में उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में रखा गया था। बुशरा बीबी ने अदियाला जेल में वापस भेजे जाने की मांग करते हुए उसे बनिगाला में रखने के फैसले के खिलाफ इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

हाईकोर्ट ने दिया आदेश
न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब ने पिछले सप्ताह मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अपने आदेश में, अदालत ने बनीगाला (अस्थायी जेल) को "अमान्य और खत्म" करने की अधिसूचना की घोषणा की और बुशरा बीबी को अदियाला जेल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया। बीबी को बुधवार को एक अन्य मामले की सुनवाई के लिए अदियाला जेल ले जाया गया।  मामला लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि बुशरा बीबी को स्थानांतरित किया जाएगा।

इस मामले में हैं अरेस्ट
इस्लामाबाद जवाबदेही अदालत द्वारा तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में बुशरा बीबी और इमरान खान को 14 साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद बीबी को इस साल 31 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। जबकि तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में उनकी सजा को इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा निलंबित कर दिया गया था। हालांकि 'गैर-इस्लामिक' विवाह मामले में बुशरा बीबी हिरासत में हैं।

यह फैसला बीबी और उनके पति के लिए एक जीत के रूप में आया है, जिन्होंने पाकिस्तान की उच्च अदालतों में अपने खिलाफ विभिन्न मामलों को चुनौती दी है। अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव में सत्ता से हटने के बाद से, क्रिकेटर से नेता बने क्रिकेटर को साइफर (गुप्त राजनयिक संचार) मामले सहित कम से कम चार मामलों में दोषी ठहराया गया है।

Source Link

Picture Source : https://image.cnbcfm.com/api/v1/image/107044515-16495963882022-04-09t203047z_934087426_rc2wjt9ram94_rtrmadp_0_pakistan-politics.jpeg?v=1683626806&w=929&h=523&vtcrop=y