Relative Impotence ऐसी नपुंसकता जिसमें व्यक्ति किसी के साथ यौन संबंध बनाने में असमर्थ हो सकता हैलेकिन ऐसा नहीं है कि वह दूसरे व्यक्तियों के साथ भी यौन संबंध न बना पाए का हवाला देते हुए बाम्बे हाईकोर्ट 17 दिन पहले हुए शादी को निरस्त कर दिया। पति पत्नी  की ओर से हाईकोर्ट में शादी रद्द करने की अर्जी डाली गई थी। याचिका में पीड़िता ने बताया था कि उसका पति यौन संबंध उसके साथ नहीं बना पा रहा था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने पति की Relative Impotence को माना और कहा कि दोनों मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से नहीं जुड़ पाए।

न्यायमूर्ति विभा कांकणवाड़ी और न्यायमूर्ति S. G. चपलगांवकर की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए अपने फैसले में कहा कि सिर्फ 17 दिन में ही दंपती की हताशा और दुख का पता चलता है। हाईकोर्ट ने मामले में सुनवाई के दौरान कहा कि यह मामला ऐसे युवाओं की मदद करने के लिए उपयुक्त है जो एक-दूसरे के साथ मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से नहीं जुड़ पाए। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ‘Relative Impotence’ एक जानी-पहचानी स्थिति है और यह सामान्य नपुंसकता से अलग है।

दंपती ने इससे पहले परिवार अदालत में भी विवाद रद्द किए जाने की मांग की थी लेकिन, उनकी याचिका खारिज कर दी थी। 26 वर्षीय महिला की याचिका डालकर तलाक की मांग की थी लेकिन, याचिका खारिज होने के बाद पति ने हाईकोर्ट का रुख किया।

महिला ने याचिका में कहा था कि उसका पति यौन संबंध बना पाने में असमर्थ है। कोर्ट ने कहा कि ‘Relative Impotence’ की कई शारीरिक और मानसिक वजह हो सकती हैं। ‘‘मौजूदा मामले में यह आसानी पता लगाया जा सकता है कि पति को अपनी पत्नी के प्रति ‘Relative Impotence’ है। विवाह जारी न रह पाने की वजह प्रत्यक्ष तौर पर पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बना पाने में पति की अक्षमता है।’’

हाईकोर्ट ने कहा कि व्यक्ति ने संभवत: शुरुआत में संभोग न कर पाने के लिए अपनी पत्नी को जिम्मेदार ठहराया क्योंकि वह यह स्वीकार करने से हिचकिचा रहा था कि वह उसके साथ संभोग करने में असमर्थ है।शादी के 17 दिन बाद ही दोनों अलग हो गए थे। दंपति ने कहा था कि उनके बीच कोई शारीरिक संबंध नहीं बने। महिला ने दावा किया कि उसके पति ने उसके साथ यौन संबंध बनाने से इनकार कर दिया। वे एक-दूसरे के साथ मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से नहीं जुड़ पाए। पति ने दावा किया कि वह अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध नहीं बना पाया लेकिन वह सामान्य स्थिति में है। उसने कहा कि वह अपने ऊपर ऐसा कोई दाग नहीं चाहता कि वह नपुंसक है।

Source Link

Picture Source :