अमेरिका की मेम्फिस पुलिस के पूर्व अधिकारियों को जिला न्यायालय में दोषी ठहराया गया है। पांचों अधिकारी संघीय नागरिक अधिकारों के आरोपों का सामना कर रहे हैं। दरअसल, पांचों पुलिस अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने टायर निकोलस नाम के एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। अमेरिकी अदालत ने हत्या के करीब नौ महीने बाद पांचों पूर्व अधिकारियों के खिलाफ आरोप लगाए हैं।

इन आरोपों में ठहराया गया आरोपी
अमेरिकी मीडिया के अनुसार, टैडारियस बीन, डेसमंड मिल्स, डेमेट्रियस हेली, एमिट मार्टिन और जस्टिन स्मिथ के खिलाफ अत्यधिक बल और हस्तक्षेप करने में विफलता, गवाहों से छेड़छाड़ की साजिश और गवाहों से छेड़छाड़ के माध्यम से न्याय में बाधा डालना का आरोप लगाया है। न्याय विभाग ने मार्च में कहा था कि मेम्फिस पुलिस विभाग में बल के उपयोग, तनाव कम करने की रणनीतियों और विशेष इकाइयों के संबंध में एक अलग समीक्षा कर रहा था। बता दें, संघीय जांचकर्ता भी निकोलस की गिरफ्तारी और मौत की जांच कर रहे हैं। निकोलस की मां ने अपने बेटे की मौत पर शहर और उसके पुलिस प्रमुख पर मुकदमा दायर किया है।

यह है पूरा मामला
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पांच पुलिसवालों ने 29 वर्षीय टायर निकोल्स नाम के शख्स को लापरवाह ड्राइविंग के संदेह में रोका था, जिसके बाद दोनों पक्षों में जमकर बहस हो गई। फिर क्या था पुलिस वालों ने उस शख्स को गाड़ी से बाहर खींच लिया और सड़क पर लिटा दिया। वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि पुलिस वाले शख्स को बेरहमी से पीटने के साथ-साथ गंदी-गंदी गालियां भी दे रहे हैं।  

शख्स मां-मां चिल्लाता रहा लेकिन पुलिस का दिल नहीं पसीजा
वीडियो फुटेज में 29 वर्षीय टायर निकोल्स को गिरफ्तारी के दौरान बार-बार अपनी मां के लिए रोते हुए सुना गया। फुटेज में पुलिस अधिकारी अपशब्दों का इस्तेमाल करते देखा जा सकता है। सभी पुलिस वाले जमकर लात-घूंसे बरसाते रहे। वह बार-बार मिन्नतें कर रहा था कि उसने कुछ नहीं किया है उसे छोड़ दिया जाए लेकिन पुलिस वालों का दिल नहीं पसीजा और मार-मार कर अधमरा कर दिया। फिर शख्स को अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां तीन दिन बाद उसकी मौत हो गई। निकोल्स परिवार के वकीलों ने हमले की तुलना 1991 में लॉस एंजिल्स के मोटर चालक रॉडनी किंग की कुख्यात पुलिस पिटाई से की है।

Source link

Picture Source :