1 तारीख से नवंबर महीने की शुरुआत हो गई और इसके साथ ही कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जेब पर तो असर पड़ेगा ही आपकी जीवनशैली भी प्रभावित होगी। एक नवंबर से Gas Cylinder की कीमतों में बदलाव होने के साथ-साथ बीमा दावे से जुड़े नियम भी बदलने वाले हैं।

रसोई गैस की कीमतें बदलेंगी
हर महीने की पहली तारीख की तरह एक नवंबर को भी Petroleum Companies LPG की कीमतों की समीक्षा के बाद नए दर तय करेंगी। बता दें कि Company हर महीने के पहले दिन 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलो वाले Commercial Cylinder की कीमतों में संशोधन करती हैं। पिछले एक अक्तूबर को कंपनियों ने Commercial Gas Cylinder की कीमतों में 25.5 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

Cylinder की डिलिवरी के लिए बताना होगा OTP
नवंबर महीने में होने वाला दूसरा अहम बदलाव भी गैस सिलेंडर से ही जुड़ा है। नवंबर महीने से Gas Cylinder की होम डिलिवरी के लिए OTP की जरूरत होगी। सिलेंडर की बुकिंग के बाद ग्राहकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसे बताने के बाद सिस्टम से इसका मिलान होगा, उसके बाद ही Cylinder की डिलिवरी की जाएगी।

बीमा दावा लेने के नियम बदलेंगे
एक नवंबर को IRDA भी एक बड़े बदलाव की घोषणा कर सकता है। नवंबर महीने की पहली तारीख से बीमाकर्ताओं के लिए KYC Details देना अनिवार्य किया जा सकता है। वर्तमान में गैर जीवन बीमा खरीदते समय KYC देना स्वैच्छिक है,पंजीक नवंबर से यह अनिवार्य हो जाएगा। इसके बाद बीमा दावे के समय KYC के दस्तावेज़ नहीं देने पर क्लेम रद्द किया जा सकता है।

GST से जुड़े नियमों में ये बदलाव होगा
नवंबर महीने में GST से जुड़े नियम में भी बदलाव होगा। अब पांच करोड़ से कम Turnover वाले करदाताओं को GST रिटर्न में पांच अंकों का HSN Code लिखना जरूरी होगा। इससे पहले दो अंकों का HSN Code डालना होता था। पांच करोड़ से अधिक के Turnover वाले करदाताओं के लिए एक अप्रैल 2022 से चार अंकों का Code और उसके बाद एक अगस्त 2022 से छह अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया था।

बिजली Subsidy से जुड़े नियम बदलेंगे
नवंबर महीने से दिल्ली में बिजली Subsidy से जुड़े नियम में भी बदलाव होगा। इसके तहत जिन लोगों ने बिजली Subsidy के लिए पंजीकरण नहीं कराया है उन्हें Subsidy का लाभ नहीं मिलेगा। Subsidy के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख आज यानी 31 अक्तूबर 2022 तय की गई थी।

Source Link

Picture Source :