कोरोना काल के बाद से लोगों ने Online Services को तेजी से अपनाया है। आम जनता के साथ-साथ अदालतें भी इसमें पीछे नहीं रहीं। एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण के समय अदालतों ने Online सुनवाई की तो वहीं अब सुनवाई की Live Streaming करने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है।

हाईकोर्ट इस पहल को सबसे पहले अमली जामा पहनाने की कोशिश कर रहा है। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने अपना खुद का OTT Platform आने करने की तैयारी कर ली है। अधिकारियों के मुताबिक, Platform को विकसित करने के लिए टेंडर पिछले साल मुंबई की एक कंपनी AurionPro Solutions Limited को दिया गया था। यह प्रोजेक्ट 190 करोड़ रुपये का है। अगर तय योजना के मुताबिक चीजें होती हैं, तो कुछ महीनों में अंतिम Product Launch हो जाएगा।

बता दें कि मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के पास एक मोबाइल ऐप भी होगा, जिसमें मामलों की Live Streaming की सुविधा के साथ और भी कई फीचर भी होगी। Platform राज्य की सभी 2000 अदालतों (हाईकोर्ट और निचली अदालतों) को किसी भी बाहरी संसाधन पर निर्भर किए बिना 60 दिनों तक Live Stream करने की सुविधा देगा। इस Platform का परीक्षण पहले ही कुछ अदालतों में किया जा चुका है। अभी तक कहीं से भी कोई परेशानी की सूचना नहीं मिली है।

वर्तमान में हाई कोर्ट अपनी रोजाना कार्यवाही का सीधा प्रसारण YouTube या NIC (National Informatics Centre) के जरिए कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट भी Live Streaming के लिए इन Platforms का इस्तेमाल कर रहा है। देश की बाकी अदालतों में Online Streaming का विस्तार करना एक कठिन काम है।

बता दें कि पिछले हफ्ते भारत के मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित ने एक सुनवाई में वकीलों को मौखिक रूप से कहा था कि Live Streaming के लिए जल्द ही सुप्रीम कोर्ट का अपना Portal होगा। सुप्रीम कोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक, टीम पहले से ही उस निजी कंपनी के संपर्क में है, जो मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की परियोजना विकसित कर रही है। ताकि भविष्य में शीर्ष अदालत के लिए भी इसी तरह की तकनीक विकसित की जा सके।

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की Live Streaming की सफलता का विश्लेषण इस बात से लगाया जा सकता है कि संविधान पीठ के मामलों की Live Streaming शुरू होने के पहले दिन 8 लाख लोगों ने यह कार्यवाही देखी थी। 2020 में एक संसदीय पैनल ने भी सिफारिश की थी कि राष्ट्रीय महत्व और संवैधानिक मामलों के मामलों में अदालती कार्यवाही की Live Streaming समय की जरूरत है।

Source Link

Picture Source :