ऑस्ट्रेलियाई अदालत (Australian Court) ने गूगल को सोमवार को एक पूर्व वरिष्ठ सांसद को $515,000 (₹39,99,538) का भुगतान करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने पाया कि यू-ट्यूब कमेंटेटर (YouTube Commentator) की नस्लवादी और अपमानजनक अभियान ने उन्हें समय से पहले राजनीति छोड़ने के लिए प्रेरित किया है।

फेडरल कोर्ट (Federal Court) ने पाया कि यू-ट्यूब (YouTube) के मालिक अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc.) ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स के डिप्टी प्रीमियर पर हमला करने वाले दो वीडियो होस्ट करके हजारों डॉलर कमाए। 2020 के आखिर में इसे पोस्ट किया गया, जिसे 800,000 बार देखा गया।

न्यायाधीश स्टीव रेरेस (Judge Steve Rarees) ने अदालत को बताया कि पोलिटिकल कमेंटेटर जॉर्डन शैंक्स (Political commentator Jordan Shanks) के वीडियो ने सांसद जॉन बारिलारो की इमेज खराब की, उन्हें सबूत के बिना ही करप्ट साबित किया। न्यायाधीश स्टीव रेरेस ने कहा कि जब बारिलारो ने अक्टूबर 2021 में राजनीति छोड़ दी तो ऐसा इसलिए था क्योंकि गूगल और मिस्टर शैंक्स के अभियान से आहत थे और इसके कारण उन्हें समय से पहले सार्वजनिक पद छोड़ना पड़ा। मैं इस मामले में गूगल के आचरण को अनुचित पाया। इस मामले में जब गूगल की प्रतिक्रिया जाननी चाही तो उनके प्रवक्ता मौजूद नहीं थे।

Source Link

Picture Source :