सीबीआई ने घूसखोरी के दो अलग-अलग मामलों में अनुचित लाभ स्वीकार करने पर आयकर अधिकारी (आईटीओ), आयकर कार्यालय के स्टेनो एवं शाखा प्रबंधक सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया।

पहले मामले में, सीबीआई ने यूपी के फतेहपुर स्थित आयकर कार्यालय के आयकर अधिकारी एवं स्टेनो को  शिकायतकर्ता से 10,000/- रु. की रिश्वत राशि स्वीकार  करने पर गिरफ्तार किया।  

सीबीआई ने एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया,  जिसमें आरोप  है कि आरोपी आयकर अधिकारी एवं आयकर कार्यालय के स्टेनो ने  25,000/- रु. अनुचित लाभ/रिश्वत नहीं देने पर  शिकायतकर्ता के ग्राहक सेवा पोर्टल के विरुद्ध,  झूठी रिपोर्ट शुरू करने व जुर्माना लगाने की धमकी दी।  परस्पर बातचीत के दौरान, आरोपी ने रिश्वत की राशि घटाकर 20,000/- रु.कर दी।

सीबीआई ने जाल बिछाया एवं उक्त आईटीओ के कहने पर शिकायतकर्ता से 10,000/- रु. का अनुचित लाभ स्वीकारते हुए उक्त स्टेनो को रंगे हाथों पकड़ा।  दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

दूसरे मामले में, सीबीआई ने शाखा प्रबंधक, आर्यावर्त बैंक, अजनार शाखा, महोबा, यूपी को शिकायतकर्ता से 6000/- रु. स्वीकार करने के दौरान गिरफ्तार किया। 

सीबीआई ने उक्त शाखा प्रबंधक के विरुद्ध  शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया, जिसमें आरोप है कि आरोपी ने  शिकायतकर्ता के पिता के ऋण खाते से निकासी की अनुमति के लिए 5000/- रु. की अनुचित लाभ की माँग की।  परस्पर बातचीत के दौरान, आरोपी ने रिश्वत की मांग बढ़ाकर 6000/- रु. कर दी।  
    
सीबीआई ने जाल बिछाया एवं आरोपी शाखा प्रबंधक को शिकायतकर्ता से 6,000 रु.  का अनुचित लाभ लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा।  आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।

आरोपियों के परिसरों पर तलाशी ली जा रही है।

गिरफ्तार आरोपियों को नामित न्यायालयों के समक्ष पेश किया जाएगा।

इस मामले में जाँच जारी है।

 

Source

Picture Source :