इलाहाबाद हाई कोर्ट के साथ ही सुप्रीम कोर्ट तक वकालत का लम्बा अनुभव रखने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा को उत्तर प्रदेश सरकार ने महाधिवक्ता नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति को उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में उत्तर प्रदेश राज्य के लिए अतिरिक्त महाधिवक्ता हैं। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में उनके नाम को स्वीकृति दी गई। उनके बड़े भाई अश्वनी कुमार मिश्रा इलाहाबाद हाई कोर्ट में न्यायामूर्ति हैं। मूलत: देवरिया के अजय कुमार मिश्रा कई दशक से प्रयागराज में निवास कर रहे हैं। फिलहाल उनका निवास गौतमबुद्ध नगर में है।

अजय कुमार मिश्रा ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में 1981 में प्रैक्टिस प्रारंभ की थी। इसके बाद से सफलता के शिखर पर लगातार चढ़ते ही चले गए। वह 2004 से सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे हैं। वकालत ही हर विधा में महारत रखने वाले अजय मिश्रा के पिता भी हाई कोर्ट में जज थे। अजय मिश्रा ने कई बड़े दावेदारों को पीछे छोड़कर उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी वकील बनने की रेस को जीत लिया है। अब वह सुप्रीम कोर्ट के साथ ही इलाहाबाद हाई कोर्ट तथा लखनऊ बेंच में योगी आदित्यनाथ सरकार का पक्ष रखेंगे। उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त संजय मिश्रा भी प्रयागराज से ही हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता संजय मिश्रा के पिता भी बड़े नामचीन वकील थे।

Source

Picture Source :